एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। RBI Assistant Admit Card 2023: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा देश भर के विभिन्न अपने कार्यालयों में सहायक के 450 पदों पर भर्ती के लिए हाल ही में 4 अक्टूबर को संपन्न की गई आवेदन प्रक्रिया के बाद अब निर्धारित चयन प्रक्रिया के पहले चरण ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाने हैं। आरबीआइ ने एडमिट कार्ड जारी किए जाने की तिथि का औपचारिक तौर पर ऐलान नहीं किया है, लेकिन पूर्व वर्षों में की गई भर्तियों पैटर्न के अनुसार आरबीआइ असिस्टेंट एडमिट कार्ड का परीक्षा शुरू होने की तिथि से 2 सप्ताह पूर्व जारी कर सकता है।

ऐसे में जबकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने असिस्टेंट प्रिलिम्स एग्जाम का आयोजन 18 व 19 नवंबर को किए जाने की घोषणा की है तो उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र आज यानी सोमवार, 6 नवंबर से कभी भी जारी किए जा सकते हैं। आरबीआइ प्रवेश पत्र को ऑनलाइन मोड में जारी करेगा और उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड आरबीआइ की वेबसाइट, rbi.org.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से डाउनलोड करना होगा। ऐसे में उम्मीदवारों को इस वेबसाइट के भर्ती सेक्शन के अपडेट्स पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

RBI Assistant Admit Card 2023: तीन चरणों की है चयन प्रक्रिया

बता दें कि आरबीआइ द्वारा सहायकों की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल किए गए हैं। पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का है जिसके आयोजन इस माह के तीसरे सप्ताह के दौरान किया जाएगा। यह परीक्षा 60 मिनट की होगी और इसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तार्किक योग्यता से सम्बन्धित कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का सिलेबस के लिए उम्मीदवार अधिसूचना देखें। इस चरण में सफल घोषित उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन 31 दिसंबर 2023 को किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा।