investment
0
0
Spread the love
33 Views

Investment Tips: लोग कम से कम समय में पैसा डबल करने के तरीके ढूंढते हैं. पैसा डबल करने के यूं तो कई तरीके हैं, लेकिन भरोसेमंद निवेश, रिस्क, टाइमिंग ऐसे कई फैक्टर्स हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर चलना चाहिए. आप शॉर्टकट्स अपनाकर पैसे बनाना ट्राई कर सकते हैं, लेकिन इसमें बहुत जोखिम होता है, कोई गारंटी नहीं होती है. आप अपनी कमाई से चुटकियों में हाथ धो बैठ सकते हैं. पैसा डबल करने के लिए आपको धैर्य और सही निवेश रणनीति की जरूरत होगी. निवेश के 5 ऐसे ऑप्शन हैं, जो आपका पैसा डबल कर सकते हैं, बस आपके अंदर इसके लिए थोड़ी समझदारी होती है.
 

1/5

1. म्यूचुअल फंड निवेश (Mutual Fund Investment)

1. म्यूचुअल फंड निवेश (Mutual Fund Investment)

युवा निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड का निवेश काफी पॉपुलर है. म्यूचुअल फंड्स अलग-अलग सोर्सेज़ से फंड लेकर बॉन्ड्, स्टॉक और डेट में निवेश करते हैं. इसमें आपको हाई रिटर्न मिलता है. बाजार से लिंक होने के चलते इसमें मार्केट से जुड़ा रिस्क भी होता है, लेकिन अच्छे रिटर्न के लिए बड़ी संख्या में निवेशक इसे अपनाते हैं. पैसा डबल करने के लिए इसमें फंड का पीरियड और टर्म दोनों मायने रखते हैं. फंड की परफॉर्मेंस के हिसाब से आपका पैसा 3 से 5 साल में डबल हो सकता है. अगर आप कन्जर्वेटिव रिस्क प्रोफाइल चुनते हैं तो इसमें 10 साल तक आपका पैसा डबल हो सकता है.

2/5

2. स्टॉक मार्केट में निवेश (Stock Market Investment)

2. स्टॉक मार्केट में निवेश (Stock Market Investment)

स्टॉक मार्केट में निवेश अपने जोखिम के साथ आता है. आप इसके तहत शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं. स्टॉक मार्केट तेजी से पैसा बनाने की जगह है, लेकिन इसमें रिस्क भी उतना ही ज्यादा है. सही रणनीति के साथ सही जगह निवेश करें तो आपको एनुअली डबल डिजिट में रिटर्न मिल सकता है. लेकिन आपको इसके लिए थोड़ी फंडामेंटल और टेक्निकल समझ होनी चाहिए. आप मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह भी ले सकते हैं.

3. फिक्स्ड डिपॉजिट

3. फिक्स्ड डिपॉजिट 

फिक्स्ड डिपॉजिट ट्रेडिशनल इन्वेस्टमेंट टूल है. एफडी पर आपका रिटर्न दूसरे इन्वेस्टमेंट के मुकाबले थोड़ा स्लो हो सकता है. लेकिन अच्छी बात है कि एफडी कुछ सेफ इन्वेस्टमेंट टूल्स में से एक माना जाता है. यहां आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. आप FD Calculator के जरिए चेक कर सकते हैं कि कितनी ब्याज दर पर आपको निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा. लेकिन यहां भी आप पैसा डबल करने के लिए सेफ निवेश कर सकते हैं.

4. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

4. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) एक बढ़िया स्कीम है और निवेश का बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है. कई बार ये स्थिति आती है, जब आपके पास पैसा होता है, लेकिन किसी स्कीम में एक तय लिमिट तक आप पैसा डाल सकते हैं. लेकिन, पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स में निवेश की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है. साथ ही इसमें मल्टीपल अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं. टैक्स छूट भी मिलती है. आपको कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है.

5/5

5. रियल एस्टेट में निवेश

5. रियल एस्टेट में निवेश

रियल एस्टेट यानी हाउस प्रॉपर्टी, या जमीन वगैरह में निवेश करना आज भी सबसे सही और गारंटीड निवेश माना जाता है. ये भी निवेश का ट्रेडिशनल तरीका है. प्रॉपर्टी में निवेश एक बड़ा खर्च और जिम्मेदारी है, ऐसे में हर किसी के लिए ये संभव नहीं हो पाता, लेकिन अगर आप कर सकते हैं तो निवेश का ये तरीका जरूर अपना सकते हैं. एक तो आपको प्रॉपर्टी के दाम बढ़ने से फायदा होगा. कुछ सालों में प्रॉपर्टी की कीमत दोगुनी हो सकती है. वहीं अगर आप किराये पर जमीन या घर देते हैं, तो ये आपके लिए रेगुलर इनकम पैदा कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free web hosting
try it

hosting

No, thank you. I do not want.
100% secure your website.