netanyahu vs al bhukhari
0
0
Spread the love
38 Views

Iran Israel Drone: ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बात को लेकर चिंता जताई जा रही है कि दोनों देशों में युद्ध हो सकता है। सवाल है कि क्या ईरान के पास इतनी ताकत है कि वह इजरायल के साथ युद्ध लड़ सके। दोनों देशों के बीच सैकड़ों किमी की दूरी है, ऐसे में युद्ध मिसाइल और ड्रोन से लड़ा जा सकता है।

हाइलाइट्स

  • ईरान और इजरायल के युद्ध की आशंका जताई जा रही है
  • ईरान कभी भी इजरायल पर हमला बोल सकता है
  • आइए जानें दोनों देशों की ताकत कितनी है


iran and israel

इजरायल पर ईरान के हमले का खतरा है।

तेहरान: सीरिया में 1 अप्रैल की तारीख को एक ड्रोन हमला किया गया, जिसमें कई ईरानी अधिकारी मारे गए। इस हमले के बाद से ही चिंता जताई जा रही है कि ईरान और इजरायल के बीच युद्ध शुरू हो सकता है। अभी तक ईरान दूसरे देशों में मौजूद विद्रोही संगठनों के जरिए इजरायल पर हमला करता है। लेकिन अब ईरान जवाबी हमले की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि ईरान मिसाइल या ड्रोन के जरिए इजरायल पर हमला बोलेगा। 2018 में ईरान ने गोलन हाइट्स में सीरिया से रॉकेट दागे थे। लेकिन सवाल उठता है कि क्या ईरान में इतनी ताकत है कि वह इजरायल से पंगा ले सके। आइए समझें।

11 अप्रैल को अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी की ओर से जारी रिपोर्ट से पता चलता है कि इजरायल पर कोई भी ईरानी हमला मिसाइल, ड्रोन या दोनों को मिलाकर हो सकता है। एजेंसी ने कहा कि ईरान की ओर से ड्रोन और मिसाइल फोर्स को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। ईरान के पास ऐसे हथियार हैं जो 2000 किमी तक लक्ष्य को मार सकती हैं। वहीं अगर दोनों देशों के ताकत की बात करें तो वर्ल्ड फायर पावर इंडेक्स के मुताबिक ईरान दुनिया का 14वां सबसे ताकतवर देश है। वहीं इजरायल 17वें नंबर पर है।

दोनों देशों के पास कितने सैनिक

ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स मैनपावर, एयरपावर, जमीनी, नेवी, प्राकृतिक संसाधन, आर्थिक हालत, भूगोल और लॉजिस्टिक्स के आधार पर एक लिस्ट बनाता है। इन 8 में से इजरायल ईरान से सिर्फ दो में ताकतवर है। दोनों देशों की सेनाओं की बात करें तो ईरान के पास 610,000 एक्टिव सैनिक हैं। वहीं इजरायल के पास 170,000 सैनिक ही हैं। डिफेंस बजट हालांकि इजरायल का ज्यादा बड़ा है। ईरान लंबे समय से अमेरिकी प्रतिबंधों में रहा है, जिस कारण उसका विदेशी मुद्रा भंडार भी इजरायल के मुकाबले कम है।

एयरफोर्स की क्या है ताकत

हवाई ताकत में इजरायली सेना ईरान से आगे है। ईरान के पास 551 वहीं इजरायल के पास 612 विमान हैं। फाइटर जेट के मामले में इजरायल के पास 241 तो वहीं ईरान के पास सिर्फ 186 हैं। इनमें भी इजरायल के पास दुनिया के सबसे ताकतवर एफ-16 और एफ-35 विमान भी हैं। जमीनी ताकत के मुकाबले में ईरान के पास इजरायल से ज्यादा टैंक हैं। इजरायल के कुल टैंकों की संख्या 1370 तो वहीं ईरानी टैंक 1996 हैं। ऑटोमैटिक तोपखाने इजरायल के पास 650 तो वहीं ईरान के पास सिर्फ 580 हैं।

Iran vs Israel: कभी दोस्त हुआ करते थे ईरान-इजरायल,अब अगले 48 घंटे में शुरु कर सकते हैं जंग

किसकी नेवी कितनी ताकतवर

ईरान की नेवी इजरायल से ज्यादा ताकतवर है। ईरान के पास कुल फ्लीट 101 हैं। वहीं इजरायल के पास सिर्फ 67 हैं। दोनों ही देशों के पास हेलीकॉप्टर कैरियर या एयरक्राफ्ट कैरियर नहीं है। पनडुब्बी की बात करें तो ईरान के पास यह 19 और इजरायल के पास 5 हैं। माना जाता है कि इजरायल के पास परमाणु बम भी है। हालांकि अगर ईरान हमला करता है तो इजरायल तुरंत जवाबी कार्रवाई करेगा, जिसे लेकर ईरान चिंतित है। ईरान के पास शहीद ड्रोन भी हैं, जो वह रूस को सप्लाई करता है। इन ड्रोन के जरिए यूक्रेन पर कहर बरस रहा है


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free web hosting
try it

hosting

No, thank you. I do not want.
100% secure your website.