snake
0
0
Spread the love
45 Views

 

जब बात सांपों की होती है तो इंसान खौफ से कांपने लगता है. सांप दिखने में जितने खतरनाक लगते हैं, उससे कहीं ज्यादा अपने जहर की वजह से भी होते हैं. छोटे-मोटे सांपों को देखकर ही जब इंसान की रूह कांप जाती है, तो सोचिए कि अगर वो दुनिया का सबसे बड़ा सांप अपने सामने देख ले तो क्या होगा! हाल ही में एक टीवी के एंकर के साथ ऐसा ही हुआ. वो पानी में था जब अचानक उसे एक ऐसा सांप (World’s biggest snake discovered) मिला, जिसकी प्रजाति नई है. यही नहीं, ये सांप दुनिया का सबसे बड़ा सांप है. इसका शरीर, कार के टायर जितना चौड़ा है.

डेली मेल के मुताबिक अमेजन के रेनफॉरेस्ट (Amazon rainforest snake) में दुनिया का सबसे बड़ा सांप (Biggest snake in the world) मिला है जो असल में एक नॉर्दर्न ग्रीन अनाकोंडा (Northern Green Anaconda) है. वालइल्ड लाइफ टीवी प्रेजेंटर प्रॉफेसर फ्रीक वॉन्क (Freek Vonk) ने इसे खोजा है. सांप का साइज 26 फीट लंबा है और वो 200 किलो का है. सांप का सिर, इंसानी सिर जितना बड़ा है, शरीर किसी कार के टायर जितना चौड़ा है. नीदरलैंड के 40 वर्षीय प्रोफेसर को उस सांप से जरा भी डर नहीं लगा और वो एक वीडियो में उसके साथ तैरते नजर आ रहे हैं.


दुनिया का सबसे बड़ा सांप मिला
वॉन्क ने इस सांप का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. उन्होंने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर 2 दिनों पहले सांप से जुड़ा वीडियो, और कुछ फोटोज शेयर कर पूरी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि 9 देशों के 14 वैज्ञानिकों के साथ मिलकर उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े सांप का पता लगाया है जो एक ग्रीन एनाकोंडा है. अभी तक अमेजन में ग्रीन एनाकोंडा की एक ही प्रजाति का पता चला था, जिसे जायंट एनाकोंडा भी कहते हैं.

शोधकर्ताओं ने ये रखा वैज्ञानिक नाम
डायवर्सिटी में छपी स्टडी के हिसाब से उत्तरी ग्रीन एनाकोंडा अलग प्रजाति है. इनमें और दूसरे एनाकोंडा के जीन में 5.5 फीसदी का फर्क है जो काफी ज्यादा माना जाता है. इंसान और चिंपांजी के जीन में 2 फीसदी का फर्क है, तो उस हिसाब से एनाकोंडा का फर्क ज्यादा ही है. शोधकर्ताओं ने अब इस एनाकोंडा को लैटिन जुबान का नाम, Eunectes akayima दिया है, जिसका अर्थ है उत्तरी ग्रीन एनाकोंडा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free web hosting
try it

hosting

No, thank you. I do not want.
100% secure your website.