amla
0
0
Spread the love
16 Views

गुणों की खान आंवला को ‘अमृत फल’ इसलिए कहा गया है, क्योंकि इसके सेवन से शरीर निरोगी रहता है। ये सेहत और सुंदरता दोनों को निखारने का काम करता।

आंवला विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। सर्दियों में विशेष रूप से आंवला खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं, जिससे सर्दी-जुकाम, इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं आंवले से स्किन और बालों की सेहत निखारने के आसान घरेलू उपाय।

रोजाना कितना आंवला खाएं

एक दिन में सिर्फ एक आंवला खाना काफी है। एक में जितना विटामिन सी होता है वो शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। आंवले में मौजूद विटामिन सी का पूरा लाभ लेने के लिए कच्चा आंवला खाएं।

आंवले को बहुत देर तक काटकर रखने से भी पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिल पाता इसलिए काटने के तुरंत बाद आंवला खा लें। कच्चा आंवला नहीं खा पाते तो स्वाद के लिए उसमें नमक मिला सकते हैं।

आंवले के अचार, मुरब्बा, कैंडी से कच्चे आंवले की तरह विटामिन सी नहीं मिलता। आंवले का पूरा लाभ लेने के लिए उसे कच्चा खाना ही सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

आंवले का भरपूर फायदा उठाने के लिए इसे सुबह खाएं। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है और बॉडी की क्लींजिंग करता है। रोजाना आंवला खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है इसलिए जिन लोगों की चश्मा है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

काले-घने-लंबे बालों के लिए लगाएं आंवला

प्रदूषण, धूल-मिट्टी, तनाव, मौसम में बदलाव के चलते बाल रूखे-बेजान हो जाते हैं, बालों का झड़ना बढ़ जाता है। बालों की मजबूती और चमक बनाए रखने के लिए आंवले का उपयोग करें।

बालों को फ्री-रेडिकल से बचाए

आंवले में मौजूद आयरन, एंटीऑक्सिडेंट्स और कैराटिन बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें काला और घना बनाता है, बालों को फ्री-रेडिकल से बचाते हैं।

बालों में लगाएं आंवला पाउडर

बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए सूखे आंवले को लोहे की कड़ाही में भूनकर पीस लें। इस पाउडर को मेहंदी के पेस्ट में मिलाकर बालों पर लगाएं। बालों की सेहत और खूबसूरती बढ़ जाएगी।

डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन से छुटकारा

डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या से परेशान हैं तो आंवला आपको इस समस्या से बचा सकता है। इसके लिए मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोएं। सुबह मेथी के बीज के साथ आंवला पीसकर पेस्ट बनाएं। इस हेयर पैक को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें। इस हेयर पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करने से डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बालों को सफेद होने से बचाएं

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आंवला का उपयोग बहुत फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में एक आंवले का रस मिलाकर पीएं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है।

सूखे आंवले को लोहे की कड़ाही में भून कर पीस लें। इसे मेहंदी के पेस्ट में मिलाकर बालों में लगाएं। दो घंटे बाल बाल धो लें। बालों में नियमित रूप से आंवला और मेहंदी लगाकर उन्हें समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है।

त्वचा को झुर्रियों से बचाने और जवां बनाए रखने के लिए आंवला तेल से स्किन की मसाज करें।
त्वचा को झुर्रियों से बचाने और जवां बनाए रखने के लिए आंवला तेल से स्किन की मसाज करें।

आंवले से निखारें खूबसूरती

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई होता है। आंवले का नियमित सेवन करने से रिंकल, फाइन लाइन जैसे बढ़ती उम्र के संकेतों को रोका जा सकता है।

मुहांसों को कहें बाय-बाय

रोजाना आंवले का जूस पीने से पेट साफ रहता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकल जाते हैं। इससे मुंहासे नहीं होते और स्किन चमकदार बनती है।

दाग-धब्बे होंगे गायब

चेहरे के दाग-धब्बे और पिंपल्स हटाने के लिए गुनगुने पानी में आंवला पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। इससे चेहरे की रंगत निखरती है और दाग-धब्बे हट जाते हैं।

स्किन की चमक बढ़ाएं

त्वाचा की चमक बढ़ाने के लिए आंवले के तेल का इस्तेमाल करें। आंवले के तेल से मसाज करने से स्किन का नैचुरल ग्लो बढ़ता है, स्किन मॉइश्चराइज्ड और हाइड्रेटेड रहती है।

जवां निखार के लिए आंवला फेस पैक

एक चम्मच दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लागाकर रखें। फिर चेहरा धो लें। इस फेस पैक से स्किन यंग नजर आती है और स्किन इंफेक्शन से भी बची रहती है।

ब्यूटी केयर @ होम की एक और खबर पढ़ें-

आलू से 15 मिनट में चमकाएं त्वचा, मुंहासे, दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन, ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर लगाएं

किचन में मौजूद आलू खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्किन की कई समस्याओं से राहत देता है। मुंहासे, दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन, ऑयली स्किन जैसी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए महंगे कॉस्मेटिक्स नहीं, किचन में मौजूद आलू का इस्तेमाल करें।

आलू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ-साथ सुंदरता बढ़ाने के काम आते हैं। आलू से स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने और खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू उपाय बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

One thought on “आंवला मुंहासे, दाग-धब्बे मिटाए:झुर्रियों से दिलाए छुटकारा, बालों को बनाए काला, घना, लंबा और चमकदार; जानिए रोजाना कितना खाएं”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free web hosting
try it

hosting

No, thank you. I do not want.
100% secure your website.