world hindi day
0
0
Spread the love
50 Views

Vishwa Hindi Diwas 2024

Vishwa Hindi Diwas 2024: हिंदी उन भाषाओं में से एक है जो भारत के उत्तरी भाग और दुनिया भर में व्यापक रूप से बोली जाती है। मंदारिन और अंग्रेजी के बाद देखा जाए तो हिंदी दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। भारतीय साहित्य में हिंदी का योगदान उल्लेखनीय है। ऐसे में आइए जानते हैं कि विश्व हिंदी दिवस या विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है?

Vishwa Hindi Diwas 2024: क्यों मनाया जाता है यह दिवस, जानिए इतिहास
विश्व हिंदी दिवस या विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषियों के योगदान का सम्मान करने, भाषा के महत्व को समझने और लोगों को इसके महत्व के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है। ऐसे में हम सभी को मिलकर निर्धारित तिथि पर विश्व हिंदी दिवस मनाना चाहिए ताकि युवा पीढ़ी को इसके बारे में पता चले।

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास
1949 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहली बार हिंदी बोली गई थी। 2006 में देश के तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने पहला विश्व हिंदी दिवस मनाया था। तभी से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस या विश्व हिंदी दिवस मनाया जाने लगा। ऐसे में आपको भी इस तिथि को याद रखना चाहिेए। यदि आप जागरूकता पैदा करना चाहते हैं और युवा पीढ़ी को भाषा के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं तो इस दिन को मनाना महत्वपूर्ण है।

हिंदी दिवस का महत्व
हिंदी को भारत सरकार की आधिकारिक भाषा माना जाता है। यह भारत संघ की आधिकारिक भाषाओं में से एक है। आप भाषा के महत्व को बढ़ावा देकर और लोगों को अपने भाषणों, प्रदर्शनों, संगीत और थिएटर में हिंदी को शामिल करने के लिए प्रेरित करके विश्व हिंदी दिवस मना सकते हैं। हिंदी भारत में एक महत्वपूर्ण भाषा है और हर किसी को इस भाषा के बारे में खुद को और अधिक शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। विश्व के सांस्कृतिक और भाषाई पहलू में भी हिंदी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free web hosting
try it

hosting

No, thank you. I do not want.
100% secure your website.